आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की आप अपने पक्षी में होने वाली खुजली की बिमारी का घरेलू इलाज कैसे करेंगे. पक्षियों में खुजली होना बहुत आम बात हैं लेकिन यही खुजली धीरे धीरे पक्षियों में बढने लगती हैं और पक्षी बीमार पड़ने लगता हैं.

पक्षियों में होने वाली खुजली की बीमारी का घरेलू ईलाज

पक्षियों में होने वाली खुजली का उपचार घर पर एलोवेरा से किया जा सकता हैं. एलोवेरा आसानी से हमारे घरो में मिल जाता हैं. इसी के इस्तेमाल से आप पक्षियों की खुजली का घर पर उपचार कर सकते हैं. एलोवेरा पक्षियों के लिए टॉक्सिक नही होता हैं. सबसे पहले यदि आपके पक्षी के शरीर पर खुजली हो गई हैं और उसके पंख उखड़ने लगे हैं शरीर पर दाने होने शुरू हो गये हैं तो आप एलोवेरा के इस्तेमाल से घरेलू उपचार कर सकते हैं.

पक्षियों में ऐसे इस्तेमाल करे एलोवेरा 

एलोवेरा की पत्तिया लीजिये इसमें तीन लेयर होती हैं. आपको एलोवेरा की लेयर को हल्का सा हटा देना है जिसके बाद एलोवेरा की पतियो में जैल निकलेगा. इसके बाद आपको ये एलोवेरा जैल पक्षियों में जहा जहा पक्षियों में खुजली हुई हैं वहा वहा लगा देना. लगाने के बाद आपने पक्षियों में एलोवेरा जैल सूखने के लिए छोड़ देना हैं. आप रोजाना पक्षियों में खुजली के उपचार के लिए इस विधि का रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ ही समय में आपके पक्षियों में खुजली ठीक होने लगेगी. आप इस ऐलोवेरा जैल को पक्षियों को पीने के पानी में भी दे सकते हैं यह पक्षियों के लिए काफी फायदेमंद होता हैं इसमें काफी पोषिक तत्व होते हैं.

सावधानिया 

पक्षियों में एलोवेरा देते समय इस बात का ध्यान जरुर रखे की पतियों से जैल निकालकर पक्षियों को दे साबुत पति देने से कई बार पक्षी में लूज मोशन भी हो सकते हैं. पक्षियों में जहा खुजली हैं वहा जैल को लगा सकते हैं और पक्षियों को एलोवेरा जैल को पानी में मिलाकर भी दे सकते हैं.