The easiest way to make a turtle house, how to make a bird house

आज इस वीडियो के माध्यम से हम आपको बतायेंगे की कछुओ का घर आसानी से कैसे बनाये. काफी लोग कछुओ को खुला छोड़ देते हैं और उनके लिए घर का प्रबंध नही करते हैं जिसकी वजह से कछुआ बार बार बीमार पड़ता रहता हैं.

काफी बार देखा जाता हैं की लोग कछुओ को फिश टैंक में रख देते हैं और उसी में खाना दे देते हैं उसी में खाना देते हैं और कुछ समय के लिए बाहर निकाल देते हैं इस प्रकार की आदत कछुओ को बीमार कर देती हैं. कछुओ के लिए कुछ जरुर बातो और जरुरतो का ध्यान रखना होता हैं.

कछुओ का घर बनाने का सबसे आसान तरीका , ऐसे बनाये कछुओ का घर 

कछुए का घर बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक लकड़ी का बॉक्स लेना हैं या फिर आप प्लास्टिक के बॉक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बॉक्स का साइज़ कम से कम 3फीट लम्बा 1.5फीट चोडा और 15 इंच ऊचा होना चाहिए. उसमे आपने मिटटी की लेयर बनानी हैं क्योकि मिट्टी कछुओ के लिए काफी सेहतमंद होती हैं. बॉक्स आपने कम से कम 5 से 6 इंच मिटटी की लेयर बनानी हैं. साथ ही उसमे आप थोडा सा पानी स्प्रे कर दीजिये. कछुए गर्म जगह में रहना पसंद करते हैं इसलिए उस मिटटी में नमी बनी रहेगी. इसके साथ ही आपको बॉक्स में एक साइड में टेबल लैंप के साथ uvv लाईट भी लगा देनी हैं. इस लाईट से कछुए को गर्मी मिलती रहेगी. इस बॉक्स में आपने कछुए के लिए एक घर बनाना हैं ताकि कछुआ उसमे आसानी से बैठ सके आराम कर सके. साथ ही बॉक्स में आप छोटे छोटे मिटटी के टीले भी बना देने चाहिए क्योकि ऐसे में कछुआ जब इधर से उधर घूमेगा तो उसकी एक्सरसाइज़ भी होती रहेगी. कछुआ इस से स्वस्थ बना रहेगा.

इसके साथ ही आपने कछुए के लिए उसके बॉक्स में दो बर्तन रखने हैं एक खाने के लिए एक पानी के लिए. पानी का बर्तन आपने मिटटी में इस तरीके से रखना हैं जब भी कछुओ को पानी पीना हो आसानी से वह पानी पी सके. इस पानी के बर्तन में आपने 3 से 4 बार पानी जरुर बदलना हैं ध्यान रखे की बर्तन में फ्रेश पानी ही रखे. खाने के बर्तन में आप कछुए को घास और हरी पतेदार सब्जिया और फल भी पक्षियों को दे सकते हैं. कछुओ को आपने हफ्ते में एक दिन के पानी के बर्तन में 10 से 15 मिनट के लिए जरुर रखना हैं. आपने कछुए को पानी में सिर्फ इतना ही रखना हैं जितना उसके गर्दन तक पानी आजाये गर्दन से उपर तक पानी में ना रखे. उसके बाद उस कछुए को पानी से निकालकर मिटटी में यानो बॉक्स में छोड़ दीजिये . कछुओ की त्वचा के लिए पक्षी को हफ्ते में एक दिन 10 से 15 मिनट के लिए पानी में रखना जरूरी होता हैं.