October 16, 2021

DR NAGENDER YADAV

INDIA FIRST VET YOUTUBER

जमीनी कछुओ और पानी के कछुओ में क्या अंतर होता हैं || Turtle and tortoise || Dr Nagender Yadav

आज इस लेख के माध्यम से मैं आपको बताऊंगा की जमीनी कछुओ और पानी के कछुओ में क्या अंतर होता हैं. Turtle और tortoise में क्या क्या अंतर होते हैं और आप इनकी पहचान आसानी से कैसे कर सकते हैं.

Turtle और  Tortoise दोनों ही Reptiles होते हैं यानी वो जीनव जो रेंग कर चलते हैं. जमीन पर चलने वाले कछुओ को Tortoise कहते हैं और पानी में रहने वाले कछुओ को Turtle कहते हैं. दोनों का ही शरीर ठोस सेल से कवर होता हैं. उपर वाले सर्फेस को कार्पेस कहते हैं और नीचे वाले को प्लेस्ट्र्म बोलते हैं.

Tortoise जमीन पर रहते हैं और यह अपना ज्यादातर समय जमीन पर ही बिताते हैं और जमीनी कछुआ यानी Tortoise  शाकाहारी होता हैं. जमीनी कछुआ जमीन पर ही अंडे देता हैं. जमीनी कछुआ एक बार में करीब २ से १२ तक अंडे देता हैं. इनके अन्डो में से 90 से 120 दिन में बच्चे निकलते हैं.

Tortoise का जो सेल { उपरी सतह } काफी उभरी हुई होती हैं. जमीनी कछुओ की उपरी सतह काफी ठोस और मजबूत होती हैं. जमीनी कछुओ के पैर काफी छोटे होते हैं और मुड़े हुए होते हैं जोकि उसको जमीन पर चलने में काफी मदद करते है. जबकि  पानी वाले कछुओ की उपर सतह फ्लैट होती हैं और उनका वजन हल्का होता हैं. क्योकि पानी वाले कछुओ को इस से तैरने में मदद मिलती हैं. पानी वाले कछुओ के पैर जमीनी कछुओ से बिलकुल अलग होते हैं.

Tutle ओमनिवोर्स होते हैं यानी वो जीव जो घास फूस भी खाते हैं और साथ ही मांस भी खाते हैं. पानी वाला कछुआ दोनों तरह के भोजन को खाता हैं. पानी वाले कछुओ के अंडे काफी सॉफ्ट होते हैं जबकि जमीनी कछुए के अंडे बड़े और कठोर होते हैं. इस तरह आप अन्डो के माध्यम से आप पहचान कर सकते हैं .

जमीनी कछुओ की उम्र 60 से 80 वर्ष तक होती हैं और इस से ज्यादा भी हो सकती हैं जबकि पानी वाले कछुओ की उम्र 20 से 40 वर्ष तक होती हैं. जमीनी कछुए कभी हाईबेर्नेशन में नही जाते हैं जबकि पानी वाले कछुए हाईबेर्नेशन में जाते हैं.

उपरोक्त जानकारियों के आधार पर आप एक जमीनी कछुए और पानी वाले कछुए में आसानी से अंतर पता कर सकते हैं. इसी विषय पर आप हमारे चैनल पर वीडियो भी देख सकते हैं.